Cell Related Objective Questions And Answers In Hindi | कोशिका से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Pdf Download - GyAAnigk


तो कैसे हो आप सब लोग उम्मीद करता हूं ठीक होंगे, चलो इंट्रो दे देता हूं किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में लगभग 25 से 30% सामान्य ज्ञान (General Knowledge) और करंट अफेयर्स (Current Affairs) के प्रश्न होते हैं।

इसलिए यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो देश भर के Top Colleges में Admission लेना चाहते हैं या सरकारी नौकरी की किसी भी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं।

तो आपके लिए करंट अफेयर्स (Current Affairs) और सामान्य ज्ञान (General Knowledge) विषयों की जानकारी रहना बहुत जरूरी है।
Cell Related Objective Questions And Answers In Hindi | कोशिका से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Pdf Download - GyAAnigk


जिस तरह से घर ईटों से मिलकर बना होता है उसी तरह से जीव जंतुओं का शरीर भी छोटे-छोटे कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। बहुत सारे कोशिकाएं आपस में मिलकर उत्तक का निर्माण करते हैं। कोशिका की खोजकर्ता के रूप में रॉबर्ट हुक नामक वैज्ञानिक को माना जाता है।



कोशिका जीवों के शरीर की संरचनात्मक एवं कार्यात्मक इकाई है। पृथ्वी में सबसे पहले एक कोशिकीय जीव आये फिर से विकसित होकर बहुकोशिकीय जीवों का विकास हुआ।


कोशिका के अध्ययन करने वाले विज्ञान की शाखा को कोशिका जीव विज्ञान या Cytology कहा जाता है।


कोशिका विज्ञान के जनक के रूप में Theodore Schwann को जाना जाता है क्योंकि इन्होंने ही सर्वप्रथम कोशिका की कार्यकी एवं आकारिकी का अध्ययन किया था।

तो चलिए शुरू करते हैं!


कोशिका से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Pdf Download In Hindi - GyAAnigk


प्रश्न 1:- विज्ञान की वह शाखा जिसके अन्तर्गत कोशिका का अध्ययन किया जाता है?
उत्तर :- विज्ञान की वह शाखा जिसके अन्तर्गत कोशिका का अध्ययन किया जाता है कोशिका विज्ञान (Cytology) कहलाती है। कोशिका विज्ञान में कोशिका की संरचना, कार्य, विभाजन, और विकास का अध्ययन किया जाता है। कोशिका विज्ञान जीव विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है, क्योंकि यह सभी जीवों के जीवन के मूल को समझने में मदद करती है।



प्रश्न 2:- मुख्यत जीवों में कितने प्रकार के कोशिका  विभाजन पाया जाता है?
उत्तर :- दो प्रकार का (अर्धसुत्री व समसुत्री कोशिका विभाजन)।



प्रश्न 3:- कोशिका की खोज कब और किसने की थी?
उत्तर :- कोशिका की खोज सबसे पहले 1665 में रॉबर्ट हुक ने की थी। उन्होंने एक यौगिक सूक्ष्मदर्शी की सहायता से कॉर्क की पतली काट का अध्ययन किया और देखा कि कॉर्क में छोटे-छोटे डिब्बे जैसे संरचनाएं हैं। उन्होंने इन संरचनाओं को "सेल" नाम दिया।



प्रश्न 4:- जीवित कोशिका की खोज सर्वप्रथम किसने और कब की थी?
उत्तर :- जीवित कोशिका की खोज सर्वप्रथम 1674 में एंटोनी वॉन लीउवेनहॉक ने की थी। उन्होंने एक सरल सूक्ष्मदर्शी की सहायता से तालाब के पानी में जीवित बैक्टीरिया को देखा था। उन्होंने इन जीवों को "ऐनिमलकुला" नाम दिया था।



प्रश्न 5:- कोशिकाओं के समूहों को क्या कहा जाता है?
उत्तर :- कोशिकाओं के समूहों को ऊतक (Tissue) कहा जाता है। ऊतक समान कोशिकाओं के समूह होते हैं जो एक साथ काम करके एक विशिष्ट कार्य करते हैं। उदाहरण के लिए, मांसपेशी ऊतक गति के लिए जिम्मेदार होता है, जबकि त्वचा ऊतक शरीर की रक्षा के लिए जिम्मेदार होता है।



प्रश्न 6:- शलेडन एवं श्वान ने कोशिका सिद्धांत किस वर्ष में दी थी?
उत्तर :- श्लेडन एवं शवान ने कोशिका सिद्धांत 1839 में दी थी। इस सिद्धांत के अनुसार, सभी जीवित चीजें कोशिकाओं से बनी हैं। कोशिकाएं जीवन की मूल इकाई हैं। वे सभी जीवों में मौजूद होते हैं, चाहे वे एककोशिकीय (Unicellular) हों या बहुकोशिकीय (Multicellular)।




प्रश्न 7:- सबसे लंबी कोशिका किसकी है?
उत्तर :- सबसे लंबी कोशिका तंत्रिका कोशिका होती है। तंत्रिका कोशिकाएं मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की मूलभूत इकाइयां हैं। वे पूरे शरीर में संकेतों के प्रसारण के लिए जिम्मेदार होती हैं।



प्रश्न 8:- सबसे छोटी कोशिका किसकी है?
उत्तर :- सबसे छोटी जीवित कोशिका माइकोप्लाज्मा पित्तनाशक (Mycoplasma pneumoniae) होती है। यह एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो केवल 0.1 से 0.3 माइक्रोन के आकार का होता है। माइकोप्लाज्मा पित्तनाशक एक रोगजनक है जो निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, और अन्य श्वसन संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है।



प्रश्न 9:- सबसे बड़ी कोशिका किसकी है?
उत्तर :- सबसे बड़ी जीवित कोशिका शुतुरमुर्ग के अंडे की कोशिका होती है। यह कोशिका लगभग 15 से 18 सेमी लंबी और चौड़ी होती है। शुतुरमुर्ग के अंडे का वजन लगभग 1.4 किलोग्राम होता है, जो एक मानव शिशु के वजन के बराबर होता है।



प्रश्न 10:- कोशिका कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर :- कोशिकाओं को दो मुख्य प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है:
  1. प्रोकैरियोटिक कोशिकाएं: ये कोशिकाएं एक सरल संरचना वाली होती हैं और इनमें एक केंद्रक नहीं होता है।
  2. यूकैरियोटिक कोशिकाएं: ये कोशिकाएं एक जटिल संरचना वाली होती हैं और इनमें एक केंद्रक होता है।



प्रश्न 11:- किस कोशिका में केंद्रक का अभाव होता है?
उत्तर :- प्रो कैरियोटिक में।



प्रश्न 12:- कोशिका झिल्ली किसका बना होता है?
उत्तर :- कोशिका झिल्ली (प्लाज्मा झिल्ली) मुख्य रूप से लिपिड और प्रोटीन से बनी होती है। लिपिड झिल्ली का आधार बनाते हैं, जबकि प्रोटीन झिल्ली में विभिन्न कार्य करते हैं, जैसे कि अणुओं को अंदर और बाहर ले जाना, सिग्नल भेजना और कोशिका को संरचना प्रदान करना।




प्रश्न 13:- सेल वॉल या कोशिका भित्ति किस कोशिका में नहीं पाया जाता है?
उत्तर :- कोशिका भित्ति पादप, जीवाणु, और कवक कोशिकाओं में पाई जाती है, लेकिन प्राणी कोशिकाओं में नहीं।



प्रश्न 14:- पादप कोशिका में कोशिका भित्ति किसका बना होता है?
उत्तर :- पादप कोशिका भित्ति मुख्य रूप से सेल्यूलोज से बनी होती है। सेल्यूलोज एक कार्बोहाइड्रेट है जो लंबे, पतले अणुओं से बना होता है। ये अणु एक साथ जुड़कर एक मजबूत, कठोर संरचना बनाते हैं।



प्रश्न 15:- जिवदर्व्य का खोज किसने किया था?
उत्तर :- जीवद्रव्य की खोज फ्रांसीसी वैज्ञानिक डुजार्डिन ने 1835 में की थी। उन्होंने एक प्रकार के पौधे हाइड्रा का अध्ययन किया और पाया कि कोशिका के चारों ओर एक तरल पदार्थ होता है। उन्होंने इस तरल पदार्थ को सारकोड नाम दिया। बाद में, इटालियन वैज्ञानिक पुरकिंजे ने इस तरल पदार्थ को प्रोटोप्लाज्म नाम दिया।


Cell GK Questions And Answers In Hindi | Cell Mcq In Hindi - GyAAnigk



प्रश्न 16:- जीव द्रव्य का नामकरण किसने किया था?
उत्तर :- पुर्किंजे ने।



प्रश्न 17:- Mitochondria का खोज किसने किया था?
उत्तर :- माइटोकॉन्ड्रिया की खोज सबसे पहले 1857 में ऑस्ट्रियाई वैज्ञानिक रिचर्ड कोलिकर ने की थी। उन्होंने माइटोकॉन्ड्रिया को "शब्दार्थिक रूप से खमीर के समान" के रूप में वर्णित किया, क्योंकि वे खमीर के समान दिखाई देते थे।



प्रश्न 18:- Mitochondria का नामकरण किसने किया था?
उत्तर :- माइटोकॉन्ड्रिया का नामकरण जर्मन माइक्रोबायोलॉजिस्ट कार्ल बेंडा (Carl Benda) द्वारा सन् 1898 में किया गया था। उन्होंने माइटोकॉन्ड्रिया को "मिथोस" (जो कि ग्रीक में "धागा" या "तंतु" का अर्थ है) और "कोन्ड्रियन" (जो कि ग्रीक में "बीज" का अर्थ है) से मिलकर "माइटोकॉन्ड्रिया" नाम दिया। उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि माइटोकॉन्ड्रिया कोशिका में तंतु जैसी संरचनाओं के रूप में दिखाई देते हैं।





प्रश्न 19:- कोशिका का उर्जा ग्रह क्या है?
उत्तर :- कोशिका का ऊर्जा ग्रह माइटोकॉन्ड्रिया को कहा जाता है। माइटोकॉन्ड्रिया कोशिका के भीतर स्थित एक अंगक है जो कोशिका के लिए ऊर्जा उत्पन्न करता है। 



प्रश्न 20:- कोशिका का श्वसन केंद्र कौनसा है?
उत्तर :- Mitochondria।



प्रश्न 21:- लाईसोसोम की खोज किसने की थी?
उत्तर :- लाइसोसोम की खोज बेल्जियम के वैज्ञानिक क्रिश्चियन डी डुवे ने 1955 में की थी। उन्होंने पाया कि वे कोशिका के लिए आवश्यक हैं। डी डुवे को उनके काम के लिए 1974 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।



प्रश्न 22:- लाईसोसोम क्या है?
उत्तर :- लाइसोसोम एक प्रकार का कोशिकांग है जो झिल्ली से घिरा होता है और इसमें कई प्रकार के एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और न्यूक्लिक एसिड को तोड़ सकते हैं। लाइसोसोम कोशिका के लिए एक महत्वपूर्ण अंग है, और वे कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं।



प्रश्न 23:- लाईसोसोम को आत्महत्या की थैली क्यूं कहते हैं?
उत्तर :- लाइसोसोम में पाचक एन्जाइम होते है। जब कोशिका नष्ट होती है तो लाइसोसोम फट जाते है तथा एन्जाइम अपनी ही कोशिका को खा (पचा) लेते है । इसलिए लाइसोसोम को आत्मघाती की थैली कहते है।


प्रश्न 24:- गोल्जी बॉडी  की खोज किसने की थी?
उत्तर :- गोल्जी बॉडी की खोज 1898 में इतालवी वैज्ञानिक कैमिलो गॉल्जी ने की थी।




प्रश्न 25:- कोशिका का याता यात प्रबन्धक (Traffic Manager) किसे कहा जाता है?
उत्तर :- कोशिका का यातायात प्रबन्धक गोल्जी बॉडी को कहा जाता है। यह एक झिल्ली से घिरा हुआ अंग है जो कोशिका के अंदर पदार्थों के परिवहन और संशोधन में शामिल होता है।



प्रश्न 26:- लवक या प्लास्टिड किस कोशिका में पाया जाता है?
उत्तर :- लवक या प्लास्टिड केवल पादप कोशिकाओं में पाया जाता है। यह एक दोहरी झिल्ली वाला कोशिकांग है जो पौधों को भोजन बनाने, ऊर्जा संग्रहीत करने और रंग प्रदान करने में मदद करता है।


प्रश्न 27:- केंद्रक का खोज किसने किया था?
उत्तर :- केंद्रक की खोज 1831 में स्कॉटिश वनस्पतिशास्त्री रॉबर्ट ब्राउन ने की थी। उन्होंने दलदली वनस्पति की जड़ों के कोशिकाओं का अध्ययन करते हुए एक छोटा, गोल, घने पदार्थ देखा, जिसे उन्होंने "केंद्रक" नाम दिया।



प्रश्न 28:- राइबोसोम की खोज किसने की थी?
उत्तर :- राइबोसोम की खोज 1955 के दशक में रोमानिया के जीववैज्ञानिक जॉर्ज पेलेड ने की थी। उन्होंने इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करके इन छोटे, गोल, घने पदार्थों को देखा, जिन्हें उन्होंने "राइबोसोम" नाम दिया।



प्रश्न 29:- राइबोसोम किसका बना होता है?
उत्तर :- राइबोसोम राइबोन्यूक्लिक एसिड (RNA) और प्रोटीन से बने होते हैं। राइबोसोम का RNA घटक राइबोसोमल RNA (rRNA) कहलाता है। rRNA कोशिका में सबसे प्रचुर मात्रा में RNA पाया जाता है। यह राइबोसोम की संरचना और कार्य के लिए आवश्यक है।



प्रश्न 30:- कोशिका की प्रोटीन फैक्ट्री किसे कहते हैं?
उत्तर :- कोशिका की प्रोटीन फैक्ट्री राइबोसोम को कहा जाता है। राइबोसोम कोशिका के कोशिकाद्रव्य में पाए जाने वाले छोटे, गोल, घने पदार्थ होते हैं। ये प्रोटीन संश्लेषण के लिए आवश्यक हैं।




बोनस ज्ञान!....!

इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप बहुत ही बुद्धिमान हो, आपके लिए स्पेशल ज्ञान सिर्फ आपके लिए
क्या आपको पता है Mitochondria क्या होता है? और क्या आपको पता है इसे कोशिका का उर्जा गृह क्यों कहा जाता है?, और यह कितने प्रकार का होता है?, इत्यादि इसी तरह के बहुत सवालों का आज आपको जवाब मिलेगा तो चलो फिर।


माइटोकॉन्ड्रिया एक प्रकार का कोषिकांग होता है जो पादप कोशिका तथा जंतु कोशिका दोनों में पाया जाता है। माइटोकॉन्ड्रिया में कोशिका की श्वसन की क्रिया होती है।


माइटोकांड्रिया की खोज किसने किया था?


माइटोकांड्रिया को खोज करने का श्रेय Physiologist Albert von Kolliker को जाता है। उन्होंने Mitochondria को 1857 में खोज किया था। Mitochondria को अक्सर "Powerhouse Of Cell" के रूप में जाना जाता है।

Richard Altman ने 1886 में इसे "Bioblasts" (जीवन कीटाणु) का नाम दिया। और फिर ‌Carl Benda ने इसका नाम बदलकर "माइटोकोंड्रिया" रख दिया। 

Mitochondria

DNA द्विरज्जुकी, नग्न  दानेदार, गोलाकार, वाले अणु होते हैं। इसे कोशिका का उर्जा गृह इसलिए कहा जाता है क्यूंकि इसमें एटीपी का संश्लेषण, एटीपी का परिवहन, और भंडारण अर्थात स्टोर होता है।माइटोकॉन्ड्रिया प्रोटीन एवं एंजाइमों का निर्माण खुद कर सकता है।



अगर आपको भी इस विषय Cell Related Objective Questions And Answers In Hindi | कोशिका से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Pdf Download - GyAAnigk ) के बारे में कुछ भी जानकारी है तो Comment Box में जरूर बताएं ताकि आपको जो जानकारी है वह सबको प्राप्त हो सके।

आप हमारा अंतिम पोस्ट  [PDF] Current Affairs In Hindi | करेंट अफेयर्स इन हिंदी March 2022 2nd Week - GyAAnigk भी पढ़ सकते हैं!


आज का सवाल आपके लिए 👇👇 
शरीर में अधिकतम ऊर्जा संचय किस पदार्थ के रूप में होता है?
जवाब कॉमेंट बॉक्स में जरूर दें 🙏🙏



*Also Check These Labels 👇🏻👇🏻


Download Pdf Cell Related Objective Questions And Answers In Hindi 👇🏻👇🏻
Download pdf file of this post

उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट Cell Related Objective Questions And Answers In Hindi | कोशिका से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Pdf Download - GyAAnigk  पढ़कर कोशिका विज्ञान के कुछ प्रश्नों के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी।


तो नीचे में दिए गए Green WhatsApp बटन में क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें Because "SHARING IS CARING" 🥺 आपकी बड़ी मेहरबानी होगी 🙏🏻🙏🏻। और इस पोस्ट के नीचे एक प्यारा सा कमेंट करके जाएं धन्यवाद।

नोट :- अगर कुछ इसमें त्रुटि है तो जरूर बताएं ताकि हम उसे सुधार सकें धन्यवाद।

----------------------------
🙏🏻 JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL 🙏🏻
-----------------------------

Post a Comment

और नया पुराने