Nobel Prize 2023: नोबेल पुरस्कार क्या है और क्यों दिया जाता है? | Nobel Prize Kya Hai Aur Ise Kyun Aur Kab Diya Jata Hai? - GyAAnigk



नोबेल पुरस्कार एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जो विज्ञान, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र में लोगों को उनके महान काम के लिए दिया जाता है।


नोबेल पुरस्कार किसके नाम पर और कब दिया जाता है?


नोबेल पुरस्कार एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जो उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने विज्ञान, साहित्य, शांति या अर्थशास्त्र में दुनिया को बेहतर बनाने के लिए कुछ किया है।
Nobel Prize 2023: नोबेल पुरस्कार क्या है और क्यों दिया जाता है? | Nobel Prize Kya Hai Aur Ise Kyun Aur Kab Diya Jata Hai? - GyAAnigk


इस पुरस्कार को स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा स्थापित किया गया था, जिन्होंने डायनामाइट का आविष्कार किया था।


नोबेल पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को, अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु की वर्षगांठ पर दिए जाते हैं।


नोबेल पुरस्कार को 6 श्रेणियों में दिया जाता है

  1. भौतिकी
  2. रसायन
  3. चिकित्सा
  4. अर्थशास्त्र
  5. साहित्य
  6. शांति

नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन किसके द्वारा किए जाते हैं?


नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन आमतौर पर पिछले वर्ष के अक्टूबर तक किए जाते हैं। नामांकन समितियाँ, जो प्रत्येक श्रेणी में पुरस्कार के लिए जिम्मेदार होती हैं, वे फिर उम्मीदवारों की समीक्षा करती हैं और अंततः पुरस्कार के लिए 3 नामों की सिफारिश करती हैं। अंतिम निर्णय नोबेल फाउंडेशन के बोर्ड द्वारा लिया जाता है।


नोबेल पुरस्कार विजेता को क्या क्या दी जाती है?


नोबेल पुरस्कार विजेता को निम्नलिखित पुरस्कार दिए जाते हैं:

  • एक स्वर्ण पदक: प्रत्येक पुरस्कार के लिए एक अलग डिज़ाइन का एक स्वर्ण पदक दिया जाता है। पदक के अग्रभाग पर अल्फ्रेड नोबेल की छवि होती है, और पीछे की तरफ पुरस्कार की श्रेणी होती है।
  • एक डिप्लोमा: प्रत्येक पुरस्कार के लिए एक डिप्लोमा दिया जाता है जिसमें पुरस्कार विजेता का नाम और पुरस्कार की घोषणा शामिल होती है।
  • नकद पुरस्कार: प्रत्येक पुरस्कार विजेता को 10 मिलियन स्वीडिश क्रोन (लगभग 1.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

नोबेल पुरस्कार विजेता को इन पुरस्कारों के अलावा, दुनिया भर में प्रतिष्ठा और सम्मान भी मिलता है।


नोबेल पुरस्कार जीतने वाले कुछ महान वैज्ञानिकों के नाम


नोबेल पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने दुनिया को बेहतर बनाया है। इनमें वैज्ञानिक, लेखक और कार्यकर्ता शामिल हैं, जैसे अल्बर्ट आइंस्टीन, मैरी क्यूरी, थॉमस एडिसन, विलियम शेक्सपियर, मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला।



नोबेल पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए विज्ञान, साहित्य, शांति या अर्थशास्त्र में महान काम किया है।

Post a Comment

और नया पुराने