विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी | Continents Of The World Important GK Questions And Answers In Hindi Pdf - GyAAnigk



तो कैसे हो आप सब लोग उम्मीद करता हूं ठीक ही होंगे, किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में लगभग 25 से 30% सामान्य ज्ञान (General Knowledge) और करंट अफेयर्स  (Current Affairs) के प्रश्न होते हैं।

इसलिए, यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो देश भर के शीर्ष कॉलेजों में Admission लेना चाहते हैं या सरकारी नौकरी की किसी भी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो आपके लिए करंट अफेयर्स (Current Affairs) और सामान्य ज्ञान (General Knowledge) विषयों की जानकारी रहना बहुत जरूरी है।
विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी | Continents Of The World Important GK Questions And Answers In Hindi Pdf - GyAAnigk

महाद्वीप पृथ्वी की सतह के बड़े, स्थलीय क्षेत्र हैं जो समुद्र से घिरे हैं।

महाद्वीपों को परिभाषित करने के लिए कोई एक तरीका नहीं है। कुछ लोग उन्हें उनकी भौगोलिक स्थिति, भूवैज्ञानिक संरचना या जैव विविधता के आधार पर परिभाषित करते हैं।

भौगोलिक स्थिति के आधार पर, महाद्वीपों को उन भौगोलिक सीमाओं से अलग किया जाता है जो उन्हें अन्य महाद्वीपों से अलग करती हैं।

उदाहरण के लिए, एशिया और यूरोप को यूरेशियन महाद्वीप के रूप में माना जा सकता है, लेकिन वे आमतौर पर दो अलग-अलग महाद्वीपों के रूप में परिभाषित किए जाते हैं क्योंकि वे काकेशस पर्वतों और यूराल पर्वतों द्वारा अलग किए गए हैं।


आज के इस पोस्ट विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी | Continents Of The World Important GK Questions And Answers In Hindi Pdf - GyAAnigk में हमनें आपके लिए विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नों के बारे में  प्रदान की है।


आज के सवाल कुछ इस प्रकार होंगे!

  • विश्व में महाद्वीपों की कुल संख्या कितनी है?
  • संसार में सबसे घनी आबादी वाला महाद्वीप कौन-सा है?
  • यूरोप महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?
  • एशिया महाद्वीप का सबसे अधिक आबादी वाला देश कौन सा है?
  • यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा झील कौन सा है?

इत्यादि इसी तरह के सवालों का जवाब मिलेगा तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़े। 
 
 
और हां आप हमारे Site से Pdf File फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।




विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी Pdf - GyAAnigk



प्रश्न 1 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश अल्जीरिया है। इसका क्षेत्रफल 2,381,741 वर्ग किलोमीटर है।

यह उत्तरी अफ्रीका में स्थित है और उत्तर में भूमध्यसागर, पश्चिम में अटलांटिक महासागर, दक्षिण में नाइजर और मॉरिटानिया, और पूर्व में लीबिया से घिरा हुआ है।


प्रश्न 2 :- एशिया महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?
उत्तर: माउंट एवरेस्ट, एशिया और दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत, दक्षिणी एशिया के महान हिमालय के शिखर पर स्थित है जो नेपाल और चीन के तिब्बत खुला क्षेत्र के बीच की सीमा पर स्थित है।


प्रश्न 3 :- यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा रेगिस्तान कौन सा है?
उत्तर: यूरोप महाद्वीप में कोई रेगिस्तान नहीं है। यूरोप एक नम महाद्वीप है, और इसका अधिकांश क्षेत्र वन, घास के मैदान, और पहाड़ों से ढका हुआ है।


प्रश्न 4 :- यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा झील कौन सा है?
उत्तर: यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा झील लादोगा झील है। यह झील रूस के पश्चिमोत्तर में स्थित है और इसका क्षेत्रफल 17,700 वर्ग किलोमीटर है। लादोगा झील दुनिया की 14वीं सबसे बड़ी मीठे पानी की झील भी है।


प्रश्न 5 :- यूरोप महाद्वीप की सबसे लंबी नदी कौन सी है?
उत्तर: यूरोप महाद्वीप की सबसे लंबी नदी वोल्गा नदी है। यह रूस के माध्यम से बहती है और इसकी लंबाई 3,690 किलोमीटर है। वोल्गा नदी कैस्पियन सागर में खाली हो जाती है।


प्रश्न 6 :- यूरोप महाद्वीप का सबसे अधिक आबादी वाला देश कौन सा है?
उत्तर: यूरोप महाद्वीप का सबसे अधिक आबादी वाला देश रूस है, जिसकी आबादी 146.2 मिलियन है। रूस यूरोप का सबसे बड़ा देश भी है, और इसका अधिकांश क्षेत्र यूरोप में स्थित है।


प्रश्न 7 :- एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा झील कौन सा है?
उत्तर: एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा झील बैकाल झील है। यह झील रूस के दक्षिणी भाग में स्थित है और दुनिया की सबसे गहरी झील भी है। इसकी अधिकतम गहराई 5,387 फीट (1,642 मीटर) है। 


प्रश्न 8 :- एशिया महाद्वीप की सबसे लंबी नदी कौन सी है?
उत्तर: एशिया महाद्वीप की सबसे लंबी नदी यांग्त्ज़ी नदी है। यह नदी चीन में बहती है और इसकी लंबाई 6,300 किलोमीटर (3,900 मील) है। यांग्त्ज़ी नदी दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी भी है।


प्रश्न 9 :- एशिया महाद्वीप का सबसे अधिक आबादी वाला देश कौन सा है?
उत्तर: 2023 में, एशिया महाद्वीप का सबसे अधिक आबादी वाला देश चीन है। चीन की अनुमानित जनसंख्या 1.45 बिलियन है, जो दुनिया की कुल जनसंख्या का लगभग 20% है। 


प्रश्न 10 :- एशिया महाद्वीप की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?
उत्तर: एशिया महाद्वीप की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा चीनी है। यह भाषा चीन, ताइवान, हांगकांग, मकाऊ और सिंगापुर में बोली जाती है। चीनी भाषा के कई अलग-अलग बोली जाने वाले रूप हैं, लेकिन सबसे आम रूप मंदारिन है।


प्रश्न 11 :- एशिया महाद्वीप का सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है?
उत्तर: जियोगुंगसान राष्ट्रीय उद्यान (दक्षिण कोरिया)।


प्रश्न 12 :- एशिया महाद्वीप का सबसे प्रसिद्ध स्मारक कौन सा है?
उत्तर: एशिया महाद्वीप का सबसे प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल है। यह भारत के आगरा शहर में स्थित है और यह मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अपनी पत्नी मुमताज के लिए बनवाया गया था।

ताजमहल सफेद संगमरमर से बना एक विशाल मकबरा है जो यमुना नदी के किनारे स्थित है। यह दुनिया भर में अपनी सुंदरता और प्रेम के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। 



प्रश्न 13 :- यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है?
उत्तर: रूस।


प्रश्न 14 :- यूरोप महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है?
उत्तर: यूरोप महाद्वीप का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है। वेटिकन सिटी एक स्वतंत्र शहर-राज्य है जो इटली में स्थित है। इसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर (0.17 वर्ग मील) है, जो दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र देश है। 


प्रश्न 15 :- यूरोप महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?
उत्तर: यूरोप महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत एल्ब्रुस है। एल्ब्रुस एक सुप्त ज्वालामुखी है जो कॉकस पर्वत शृंखला में स्थित है। 


प्रश्न 16 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप का सबसे छोटा देश गाम्बिया है। गाम्बिया का क्षेत्रफल 11,300 वर्ग किलोमीटर (4,363 वर्ग मील) है, जो दुनिया के 141वें सबसे छोटे देश के बराबर है।


प्रश्न 17 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत किलिमंजारो है। यह एक मृत स्ट्रैटोज्वालामुखी है जो तंजानिया में स्थित है। इसका उहुरू शिखर 5,895 मीटर (19,341 फीट) ऊंचा है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा मुक्त-खड़ा पर्वत है।


प्रश्न 18 :- किस महाद्वीप ने पृथ्वी पर अब तक के सबसे कम तापमान का रिकॉर्ड बनाया है?
उत्तर :- अंटार्कटिका महाद्वीप ने पृथ्वी पर अब तक के सबसे कम तापमान का रिकॉर्ड बनाया है।

24 अगस्त, 1960 को, वोस्तोक स्टेशन पर तापमान -89.2 डिग्री सेल्सियस (-128.6 डिग्री फ़ारेनहाइट) दर्ज किया गया था। यह तापमान पृथ्वी की सतह पर कभी भी दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है।


प्रश्न 19:- किस महाद्वीप में एक भी ज्वालामुखी नही है?
उत्तर :- अंटार्कटिका महाद्वीप में एक भी ज्वालामुखी नहीं है। अंटार्कटिका एक ठंडा महाद्वीप है, और यहां कोई सक्रिय प्लेट्स नहीं हैं। 


प्रश्न 20 :- महासागरों के जल वाले भाग में तटीय भाग, जो रचना के अनुसार महाद्वीपों के मुख्य भूभाग में पड़ता है, को क्या कहते है?
उत्तर :- महाद्वीप शेल्फ।


प्रश्न 21 :- विश्व के महासागरों में से किसके आस-पास सबसे चौड़ी महाद्वीपीय जल सीमाएँ (शेल्फ) पाई जाती है?
उत्तर :- प्रशांत महासागर में।


प्रश्न 22 :- किस महाद्वीप से होकर काल्पनिक रेखाएं कर्क रेखा, मकर रेखा और भूमध्य रेखा गुजरती है?
उत्तर :- अफ्रीका महाद्वीप से।


प्रश्न 23 :- संसार में सबसे घनी आबादी वाला महाद्वीप कौन-सा है?
उत्तर :- संसार में सबसे घनी आबादी वाला महाद्वीप एशिया है। एशिया की जनसंख्या लगभग 4.54 बिलियन है, जो दुनिया की कुल जनसंख्या का लगभग 60% है। 


प्रश्न 24 :- संसार का सबसे बड़ा महाद्वीप कौन-सा है?
उत्तर :- एशिया।


प्रश्न 25 :- विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप कौन-सा है?
उत्तर :- विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप अफ्रीका है। इसका क्षेत्रफल लगभग 30.3 मिलियन वर्ग किलोमीटर (11.7 मिलियन वर्ग मील) है, जो दुनिया के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 20% है।


प्रश्न 26 :- संसार का सबसे अधिक आर्द्र महाद्वीप कौन-सा है?
उत्तर :- दक्षिण अमेरिका संसार का सबसे अधिक आर्द्र महाद्वीप है। इसका औसत वार्षिक वर्षा लगभग 1,700 मिलीमीटर (67 इंच) है। दक्षिण अमेरिका में अमेज़ॅन वर्षावन स्थित है, जो दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन है। 


प्रश्न 27 :- विश्व में महाद्वीपों की कुल संख्या कितनी है?
उत्तर :- सात।


प्रश्न 28 :- किस महाद्वीप से होकर कर्क, विषुवत एवं मकर तीनों रेखाएं गुजरती है?
उत्तर :- विश्व का एकमात्र महाद्वीप अफ्रीका है, जिससे होकर कर्क, विषुवत एवं मकर तीनों रेखाएं गुजरती हैं।


प्रश्न 29 :- विश्व की सबसे लंबी दरार घाटी किस महाद्वीप में स्थित है?
उत्तर :- विश्व की सबसे लंबी दरार घाटी अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है। इसे ग्रेट रिफ़्ट घाटी या महान दरार घाटी कहा जाता है। यह घाटी अफ़्रीकी प्लेट के दो भागों में टूटने से बनी है। 


प्रश्न 30 :- एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा रेगिस्तान कौन सा है?
उत्तर: गोबी मरुस्थल, चीन और मंगोलिया में स्थित है। यह विश्व के सबसे बड़े मरुस्थलों में से एक है। गोबी दुनिया के ठंडे रेगिस्तानों में से एक है, जहां तापमान 0 से 40 डिग्री नीचे तक चला जाता है। गोबी मरुस्थल एशिया महाद्वीप में मंगोलिया के अधिकांश भाग पर फैला हुआ है।


प्रश्न 31 :- कौन - से दो महाद्वीप एक दूसरे का दर्पण प्रतिबिम्ब प्रस्तुत करता है?
उत्तर :- अफ्रीका और दक्षिणी अमेरिका एक दूसरे का दर्पण प्रतिबिम्ब प्रस्तुत करते हैं। इन दोनों महाद्वीपों के आकार और आकृति लगभग समान हैं, और दोनों महाद्वीपों के तटीय रेखा भी लगभग समान हैं।


प्रश्न 32 :- किस महाद्वीप की संरचना अंग्रेजी के 'एस' (S) अक्षर की तरह है?
उत्तर :- अटलांटिक महासागर की संरचना अंग्रेजी के 'एस' (S) अक्षर की तरह है। अटलांटिक महासागर उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के बीच स्थित है, और यह पूर्व में यूरोप और पश्चिम में अफ्रीका से घिरा हुआ है। 


प्रश्न 33 :- किस महाद्वीप का विस्तार उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी तथा पश्चिमी सभी गोलार्द्ध में है?
उत्तर :- अफ्रीका।


प्रश्न 34 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा रेगिस्तान कौन सा है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा रेगिस्तान सहारा रेगिस्तान है। यह रेगिस्तान उत्तरी अफ्रीका में स्थित है, और इसका क्षेत्रफल लगभग 9.4 मिलियन वर्ग किलोमीटर (3.6 मिलियन वर्ग मील) है। यह रेगिस्तान 36 देशों में फैला हुआ है।


प्रश्न 35 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा झील कौन सा है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा झील विक्टोरिया झील है। यह झील पूर्वी अफ्रीका में स्थित है, और इसका क्षेत्रफल लगभग 68,800 वर्ग किलोमीटर (26,560 वर्ग मील) है। यह झील तंजानिया, युगांडा, और केन्या के तीन देशों में फैली हुई है।


प्रश्न 36 :- अफ्रीका महाद्वीप की सबसे लंबी नदी कौन सी है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप की सबसे लंबी नदी नाइल नदी है।

इसकी कुल लंबाई 6,650 किलोमीटर (4,132 मील) है। नील नदी पूर्वी अफ्रीका में स्थित है, और यह तंजानिया, युगांडा, केन्या, इथियोपिया, सूडान, और मिस्र के देशों से होकर गुजरती है।


प्रश्न 37 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे अधिक आबादी वाला देश कौन सा है?
उत्तर: 2023 में अफ्रीका महाद्वीप का सबसे अधिक आबादी वाला देश नाइजीरिया है। इसकी अनुमानित जनसंख्या 218 मिलियन है।

नाइजीरिया पश्चिम अफ्रीका में स्थित है, और यह अफ्रीका में सबसे अधिक आबादी वाला देश है।


प्रश्न 38 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप का सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा अरबी है। अरबी अफ्रीका की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, और यह 300 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है।


प्रश्न 39 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है?
उत्तर: अफ्रीका महाद्वीप का सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान सेरेन्गेटी राष्ट्रीय उद्यान है।

यह उद्यान तंजानिया में स्थित है, और यह विश्व के सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है। सेरेन्गेटी राष्ट्रीय उद्यान बिग फाइव (शेर, हाथी, भैंस, जिराफ, और गैंडा) सहित विविध वन्यजीवों का घर है।


प्रश्न 40 :- अफ्रीका महाद्वीप का सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक स्मारक कौन सा है?
उत्तर: किलिमंजारो पर्वत (तंजानिया)।


प्रश्न 41:- किस महाद्वीप का क्षेत्रफल सबसे कम है?
उत्तर :- ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का क्षेत्रफल सबसे कम है। इसका क्षेत्रफल 7,617,930 वर्ग किलोमीटर है। यह एशिया महाद्वीप के बाद दुनिया का दूसरा सबसे छोटा महाद्वीप है। 


प्रश्न 42:- किस महाद्वीप को 'श्वेत महाद्वीप' के नाम से जाना जाता है?
उत्तर :- अंटार्कटिका महाद्वीप को 'श्वेत महाद्वीप' के नाम से जाना जाता है। इसका कारण यह है कि अंटार्कटिका पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ है।


प्रश्न 43:- किस महाद्वीप को प्रायद्वीपीय महाद्वीप के नाम से जाना जाता है?
उत्तर :- यूरोप।


प्रश्न 44:- किस महाद्वीप को 'महाद्वीपों का महाद्वीप' कहा जाता है?
उत्तर :- एशिया को "महाद्वीपों का महाद्वीप" कहा जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है, जिसका क्षेत्रफल 44,579,000 वर्ग किलोमीटर है।


प्रश्न 45:- किस महाद्वीप को उसके काफी बड़े भाग में वर्षा की कम मात्रा की प्राप्ति के कारण 'प्यासी भूमि का महाद्वीप' कहा जाता है?
उत्तर :- ऑस्ट्रेलिया को वर्षा की कम मात्रा की प्राप्ति के कारण "प्यासी भूमि का महाद्वीप" कहा जाता है।

ऑस्ट्रेलिया की औसत वार्षिक वर्षा लगभग 500 मिमी है, जो दुनिया के अधिकांश हिस्सों की तुलना में बहुत कम है। 


प्रश्न 46:- किस महाद्वीप को 'मानव घर' कहा जाता है?
उत्तर :- एशिया।


प्रश्न 47:- किस महाद्वीप को 'अंध महाद्वीप' के उपनाम से जाना जाता है?
उत्तर :- अफ्रीका को "अंध महाद्वीप" के उपनाम से जाना जाता है। इसलिए कहा जाता है क्योंकि अफ्रीका लंबे समय तक यूरोपीय लोगों के लिए एक रहस्यमय और अपरिचित महाद्वीप रहा। 

अफ्रीका को लंबे समय तक "अज्ञात भूमि" के रूप में जाना जाता था, और इसकी संस्कृति, इतिहास और लोगों के बारे में बहुत कम जानकारी थी।


प्रश्न 48 :- एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है?
उत्तर: एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा देश रूस है। रूस का क्षेत्रफल 17,098,242 वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश से बड़ा है। रूस की आबादी लगभग 146 मिलियन है, जो एशिया के सभी देशों में सबसे अधिक है।


प्रश्न 49 :- एशिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है?
उत्तर: एशिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश मालदीव है। मालदीव का क्षेत्रफल केवल 298 वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है। मालदीव की आबादी लगभग 540,000 है।




अगर आपको भी इस विषय (विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी | continents Of The World Important GK Questions And Answers In Hindi Pdf - GyAAnigk) के बारे में कुछ भी जानकारी है तो Comment Box में जरूर बताएं ताकि आपको जो जानकारी है वह सबको प्राप्त हो सके।




आज का सवाल आपके लिए 👇👇 
संसार में सबसे घनी आबादी वाला महाद्वीप कौन-सा है?
जवाब कॉमेंट बॉक्स में जरूर दें 🙏🙏
 
 

*Also Check These Labels 👇🏻👇🏻



Download Pdf File Of विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी Pdf - GyAAnigk👇🏻👇🏻

उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी | Continents Of The World Important GK Questions And Answers In Hindi Pdf - GyAAnigk पढ़कर आपको विश्व के महाद्वीपों से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नों के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त हो गई होगी।


तो नीचे में दिए गए Green WhatsApp बटन में क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें Because  "SHARING IS CARING" 🥺 आपकी बड़ी मेहरबानी होगी 🙏🏻🙏🏻। और इस पोस्ट के नीचे एक प्यारा सा कमेंट करके जाएं धन्यवाद।

नोट :- अगर कुछ इसमें त्रुटि है तो जरूर बताएं ताकि हम उसे सुधार सकें धन्यवाद।

-----------------------------
🙏🏻 JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL 🙏🏻
-------------------------------

Post a Comment

और नया पुराने