विश्व का आठवां महाद्वीप कौन-सा है? | Which Is The Eighth Continent Of The World - GyAAnigk



विश्व का आठवां महाद्वीप जीलैंडिया है। यह एक डूबा हुआ महाद्वीप है, जिसका 94% हिस्सा समुद्र के नीचे है।


इसका केवल 6% हिस्सा ही समुद्र के ऊपर है, जो न्यूजीलैंड के उत्तरी और दक्षिणी द्वीपों और न्यूजीलैंड के आसपास के कुछ द्वीपों और द्वीप समूहों को बनाता है।
विश्व का आठवां महाद्वीप कौन-सा है? | Which Is The Eighth Continent Of The World - GyAAnigk

जीलैंडिया का क्षेत्रफल लगभग 5 मिलियन वर्ग किलोमीटर है, जो ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्रफल के लगभग आधे के बराबर है। यह महाद्वीप दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित है और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और न्यू कैलेडोनिया के बीच फैला हुआ है।

जीलैंडिया पहले गोंडवाना से हुआ था अलग

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह महाद्वीप गोंडवाना नामक एक सुपर कॉन्टिनेंट का हिस्सा था। जीलैंडिया करीब 10.5 करोड़ साल पहले गोंडवाना से अलग हुआ था।

1642 में पहली बार इसके बारे में चला था पता

जीलैंडिया का अस्तित्व पहली बार 1642 में डच नाविक एबेल तस्मान द्वारा देखा गया था। हालांकि, वैज्ञानिकों ने 2017 में जीलैंडिया को एक महाद्वीप के रूप में मान्यता दी।


जीलैंडिया एक महत्वपूर्ण भूवैज्ञानिक क्षेत्र भी है। यह एक ज्वालामुखी क्षेत्र है और इसमें कई सक्रिय ज्वालामुखी हैं।

जीलैंडिया की मान्यता को लेकर अभी भी कुछ वैज्ञानिकों के बीच है विवाद

जीलैंडिया की मान्यता को लेकर अभी भी कुछ विवाद है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि इसे एक महाद्वीप के रूप में मान्यता नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि इसका अधिकांश हिस्सा समुद्र के नीचे है। 


हालांकि, अन्य वैज्ञानिकों का मानना है कि जीलैंडिया को एक महाद्वीप के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए क्योंकि यह एक अलग भूवैज्ञानिक इकाई है और इसमें एक समृद्ध जैव विविधता है।


Post a Comment

और नया पुराने